मेडिटेशन अनुभव : विपश्यना ध्यान के बाद जीवन में 7 बड़े बदलाव Meditation Experiences : 7 Big change in Life After Vipassana Meditation

नमस्कार दोस्तों, विपस्सना ध्यान के बारे में हम सभी ने सुना है जो लोग नहीं जानते या पहली बार यह नाम सुन रहे हैं उनको मैं थोड़ा brief  कर देता हूं।

मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences
मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences

विपस्सना ध्यान विधि एक बहुत पुरातन ध्यान है जिसे भगवान गौतम बुद्ध ने स्वयं 6 वर्ष कड़ी तपस्या करके पुनः खोज निकाला था।

इस ध्यान विधि के द्वारा मनुष्य दुखों से हमेशा के लिए मुक्त हो जाता है यह ध्यान विधि कोई जादू नहीं है यह ध्यान विधि पूरी तरह एक विज्ञान है जो वास्तविकता पर आधारित है

बहुत सारे लोग ध्यान करते हैं जीवन में सुख और शांति लाने के लिए ,मन की शांति के लिए,आनंद के लिए, प्रकृति के रहस्य को जानने के लिए और भी बहुत कारण होते हैं।

पर विपस्सना ध्यान का मूल उद्देश्य आपको पूरी तरीके से जड़ से दुखों से मुक्त करना है  विपस्सना ध्यान सीधे  जड़ से हमारे अंदर के विकारों को निकालने का  काम करता है।

विपस्सना ध्यान  करने के बाद  वास्तविकता में  जीवन में क्या-क्या बदलाव आने शुरू हो जाते हैं ,आज का मेरा यह Article विपस्सना करने के बाद लोगों के जीवन में क्या-क्या बदलाव आते हैं उसी के बारे में है।

वैसे तो ध्यान करने से बहुत सारे फायदे होते हैं हमने ये बात बहुत जगह सुन रखा है, पढ़ रखा है,ध्यान करने से मन की शांति मिल जाती है,आदमी को मुक्त हो जाता है Life एकदम smooth चलने लगती है।

पर यह सब बातें हमने किसी से या तो सुन रखी है या कहीं पढ़ रखी है पर हमने कभी इसे वास्तविकता में अनुभव नहीं किया।

आज मैं बात करूंगा उन लोगो के अनुभवों के बारे जो लोग सच में ध्यान करते हैं या करना शुरू किया है उनके जीवन में क्या-क्या बदलाव (change) आया हैं।

मैं पिछले कुछ वर्षों से विपस्सना ध्यान कर रहा हूं तो आज मैं यहां पर अपना अनुभव भी आप लोगों से Share करूंगा साथ ही साथ में उन लोगों के अनुभवी Share करूंगा जिन्होंने अभी विपस्सना ध्यान करना शुरू किया है

यहां पर जो भी बातें आज मैं शेर करूंगा वह पूरी तरह सच पर आधारित अनुभव है। Based on TRUE experience.

जिसके बाद आप स्वयं Decide कर सकते हैं कि आपको विपस्सना मैडिटेशन करना चाहिए या नहीं

तो आइए जानते हैं-

मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences : 7 Big change in Life After Vipassana Meditation

अच्छी और गहरी नींद : Quality Sleeping

मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences
मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences

विपस्सना ध्यान करने के बाद नींद अच्छी और गहरी आती है और नियम Time पर आती है। हम सभी जानते हैं कि अगर नींद गहरी और समय पर आ जाए तो सुबह मन वैसे ही अच्छा लगता है। विपश्यना ध्यान करने के बाद आपको ये बदलाव देखने को मिलता है।

रात में गहरी नींद सोने से व्यक्ति वैसे ही मानसिक शांति महसूस करता है। कोई भी व्यक्ति अगर सही तरीके से ध्यान कर रहा है तो उसकी नींद की Quality definitely improve हो जाती है और व्यक्ति गहरी और अच्छी नींद सोता है।

स्वस्थ आहार की आदत : Healthy Eating Habits

मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences
मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences

विपस्सना ध्यान करने के बाद से आपके खाने की आदत ने भी सुधार हो जाएगा मतलब आप इस बात को सीधा सीधा महसूस कर पाएंगे कि आप जैसा भोजन करते हैं आप उसी प्रकार से Behave करते हैं।

उदाहरण के लिए अगर आप तेल मसाले वाले खाने ज्यादा खाते हैं तो आपका  शरीर अंदर से  हमेशा जलता रहेगा  इसका प्रभाव सीधा आपके मन पर पड़ता है जिसके कारण आपको जरुरत से ज्यादा गुस्सा करने की आदत हो जाती है और बहुत जल्द से उत्तेजित भी हो जाते है।

विपस्सना करने के बाद आपको ज्यादा से ज्यादा Healthy खाना खाने की आदत हो जाएगी जिसका Effect आपके मन पर और आपके शरीर पर दोनों पर दिखेगा मन पहले से शुद्ध हो जाएगा और शरीर भी ज्यादा फुर्तीला स्वस्थ महसूस होने लगेगा।

मन की शांति : Peace of Mind

मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences
मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences

विपस्सना ध्यान का निरंतर सही तरीके से अभ्यास करते रहने से आप अपने अंदर एक बदलाव देखेंगे यह बदलाव हैं मन की शांति। आप स्वाम महसूस करेंगे की आप पहले से ज्यादा सुखी और संतुष्ट रहने लगे हैं।

यहां पर मैं यह नहीं कहता की मन एकदम शांत हो जाएगा, Life में कोई problem नहीं आएगा। Problems तो आएंगे और हम विचललित (Distracted) भी होंगे पर जैसे-जैसे आप विपश्यना ध्यान में पकते जाएंगे आप महसूस करेंगे की आप पहले से कम व्याकुल हो रहे है कुछ छड़ की व्याकुलता (Distraction) के बाद आप बहुत जल्दी से स्थिर हो जाएंगे और मन जल्दी problems से बहार आजाएगा।

मैंने अपने आप में बदलाव देखा है पहले से ज्यादा शांत हूँ पहले जल्दी क्रोध आ जाता था पर अब सोच कर क्रोध काबू कर लेता हुआ दुसरो की बाते अच्छे से सुनता हूँ जिंदगी को नए पहलु से जीना सीख रहा हूँ। Meditation help करती है पर मैं यह भी मानता हूँ जो प्रवचन सुने उसका भी प्रभाव अच्छा हुआ.

Rohit Puriविपश्यना साधक

मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences

सोचने के तरीके में बदलाव : Change in Thinking Pattern

जिस तरह के Environment में हम पले बढे होते हैं हम उसी तरीके से उसी सोच के साथ दुनिया को देखना शुरू कर देते हैं। हमारी Thinking Process एक set pattern पर काम करने लगता हैं।

मतलब हम उसी तरीके से सोचते हैं जिस तरीके से हमारे अगल-बगल के लोग सोचते हैं हम कभी उससे अलग सोच ही नहीं पाते क्योंकि हमारी सोच Limited हो जाती है।

विपस्सना ध्यान सीखने के बाद और इसका अभ्यास करते करते हमारी thinking process अलग ढंग से काम करने लगती है। मतलब हम एकांकी दृष्टिकोण (Single point of view) से दुनिया को नहीं देखते बल्कि हमारी सोचने और समझने का दायरा बढ़ जाता है और हम हर angle से दुनिया को देखने और समझने लगते हैं।

जिससे हमें हमारे संकुचित सोच से मुक्ति मिलती है और हम कुछ अलग और बड़ा सोचने लगते हैं एक तरीके से यह भी बोल सकते हैं कि हमारी सोच सच (True) पर Depend होती है ना कि Imagination पर।

पहले से ज्यादा control अपने दिमाग पर हैं सब अनित्य है! ये line और मदद करती ही controlling में

Sayed Azhar Sabriविपश्यना साधक-

मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences

आत्म -संयम : Self Control

Life में बहुत सारे ऐसे काम है जिन्हें हम जानते हैं कि गलत है फिर भी वह काम हम करते हैं क्योंकि हमें अपने मन पर नियंत्रण नहीं होता। विपस्सना ध्यान के अभ्यास से भले थोड़े-थोड़े ही अपने मन पर नियंत्रण आने लगता है जिससे पहले अगर हम 10 गलत काम करते थे तो वह घटकर 8 फिर 7 और इसी प्रकार से घटता चला जाता है।

हमारा अपने ऊपर आत्म -संयम बढ़ता है Self control आने से हम अपनी ऊर्जा को सही दिशा में लगाकर जीवन को सकारात्मक तरीके से जीने लगते हैं।

विपश्यना मैडिटेशन करने के बाद मैं और अधिक आत्म नियंत्रित हो गया हूँ daily सुबह 5am पे उठ जाता हूँ कोई आलस नहीं आता है focus बढ़ गया है, ध्यान करने के बाद पूरा दिन energetic रहता है। पहले मोबाइल में time  waste होता था न चाहते हुए self control  नहीं था अब ऐसा नहीं है अब बड़े ैसिलय मोबाइल से दूर रह पता हूँ.

Kushal Keshari, विपश्यना साधक-

मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences

अधिक ऊर्जावान : More Energetic

मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences
मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences

सुबह-सुबह उठकर विपश्यना ध्यान करने की आदत से मन और शरीर दोनों ही स्वस्थ बना रहता है। सुबह का ध्यान हमें दिन भर energetic बनाए रखता है। हमारा मन पूरे दिन सकारात्मक ऊर्जा के साथ काम करता है जिससे हम पूरे दिन energetic महसूस करते हैं।

सही तरीके से ध्यान करने से हमारे भीतर ऊर्जा का प्रवेश होता है जो हम कुछ दिनों के अभ्यास के बाद महसूस करते है ये ऊर्जा दिन भर के problems से लड़ने में बहुत सहायक होता है।

सुबह उठने की आदत पड़ जाने से Life में हमारे पास हमेशा दूसरों लोगों से ज्यादा समय होता है जिससे हम उस समय को सही तरीके से इस्तेमाल करके अपने जीवन के दूसरे क्षेत्रो में भी सफलता प्राप्त कर सकते है।

आत्म संतुष्टि : Self Satisfaction

मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences
मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences

विपस्सना ध्यान के निरंतर अंतर अभ्यास करने से हम अपने अंदर एक ठहराव का अनुभव करते हैं। धीरे-धीरे आंतरिक सुख और शांति बढ़ती है जिससे हम धीरे-धीरे आत्म संतुष्टि महसूस करते हैं।

एक तरफ जीवन में जहां कई तरह की समस्याएं आती रहती है वहीं दूसरी तरफ हमें इस बात का भी अनुभव होता है कि हम भारी घटनाओं से भले ही प्रभावित होते हैं पर बहुत जल्दी उन से बाहर निकल जाते हैं।

हम अपने भीतर एक आत्म संतोष का अनुभव निरंतर करते रहते हैं विपस्सना ध्यान का मेरे अंहभाव से यह सबसे बड़ा फायदा हुआ है। किसी भी परिस्थिति में जब मनुष्य भीतर से विचलित (Distract) नहीं होता है वही स्थिति मनुष्य के लिए सबसे श्रेष्ठ और आत्म संतुष्टि या परमसुख देने वाला होता है।

Before wrapping up….

यह थे विपश्यना ध्यान करने के बाद जीवन में हाय 7 बड़े बदलाव (7 Big change in Life After Vipassana Meditation) जो कि वास्तविक अनुभव पर आधारित है। (मेडिटेशन अनुभव- Meditation Experiences)

ध्यान करने के और भी बहुत सारे फायदे होते हैं पर आज इस Article  के माध्यम से मैंने उन्हीं अनुभव को आपके साथ Share किया है जो वास्तविकता में मैंने या किसी दूसरे व्यक्ति ने जो विपस्सना ध्यान करते हैं, ने किया है।

मैं आशा करता हूं इस वास्तविक अनुभव के आधार पर आप Decide कर सकते हैं कि आपको विपश्यना ध्यान करना चाहिए या नहीं।

आप सभी का मंगल हो !

धन्यवाद्।

Backrest Cushion with Memory Foam for Study, Home, Office chair & Sofa with Lumbar Support for Back Pain Relief…

Ashtavakra Geeta autobiography of yogi best life changing books best life changing books in hindi Best spiritual books best way to live a happy life Books books for beginners buddha story dhyan in hindi Dhyan in hindi / Meditation in hindi dhyan kabtak kre dhyan kaise kre dhyan kaise lagaye dhyan kyo kre dhyan sikhe geeta hindi how to improve sleeping quality ineer engineering inspirational story life changing meditaion online meditation at night meditation benefits in hindi Meditation experience meditation for beginners meditation for sleep meditation in hindi meditation techniques Rules of Life for A Householder spiritual books for all time spiritual books for beginners Vipassana Meditation vipassana meditation centers Vipassana Meditation Course Vipassana Meditation Course Registration vipassana meditation experience vipassana online ध्यान कब करे When to meditate ध्यान करने से फायदे ध्यान कितनी देर करे ध्यान कैसे करेHow To Meditate ध्यान क्यों करना चाहिएWhy do meditation फ्री में ध्यान कैसे सीखे

SHARE

4 thoughts on “मेडिटेशन अनुभव : विपश्यना ध्यान के बाद जीवन में 7 बड़े बदलाव Meditation Experiences : 7 Big change in Life After Vipassana Meditation”

Leave a Comment