Vipassana Meditation Course में Apply कैसे करे ? जानिए हिंदी में : How To Join 10 Days Vipassana Meditation Course in Hindi

मैंने Vipassana meditation course  पहली बार June 2018 में attained  किया था। तब से लेकर अभी तक मैंने Vipassana  meditation के कई बार courses attained किये है। मै इसका घर पर regular practice करता हूँ। ये course  वाकई में एक Life Changing  Course है।

Vipassana Meditation Course Registration

Hello  दोस्तों मेरा नाम है कुशल तिवारी, और इस article के माध्यम से आज मै आपको बताऊंगा की 10 days Vipassana meditation course में online mobile app के जरिए कैसे apply करते है।

आज के समय में बहुत सरे लोग Vipassana  का कोर्स करना चाहते है पर सही जानकारी available न होने के कारण बहुत सारे हमारे भाई-बहन इस course को online apply नहीं कर पाते है और इस कोर्स से होने वाले लाभ से वंचित रह जाते है।

इसलिए मैंने details में समझाने के लिए इसके regarding एक video बनाया है। जिसमे मैंने step by step अपने mobile  के जरिये से अपना ही एक registration  करके समझाया है। ये video आपको इस article  के आखिर में मिल जाएगा।

सबसे पहले आइये समझते है की–

Vipassana Meditation Course करने की क्यों जरुरत है?

मन की शांति किसे नहीं चाहिए? हम अपना पूरा जीवन ज्यादा से ज्यादा धन एकत्रित करने में लगा देते हैं इस आशा (hope) में कि धन से ही हमें शांति मिलेगा ,सुख मिलेगा।

एक समय ऐसा आता भी है जब हमारे पास पर्याप्त धन (money)भी होता है हमारी कई इच्छाएँ (desires) पूर्ण भी होती हैं फिर भी हम शांत (peace) नहीं होते हमारा मन अशांत रहता है। क्यों?

चिंताए (tense) , डर (fear) और इच्छाएं (desires) कभी खत्म नहीं होती। और ऊपर से परिवार की जिम्मेदारी ,उन का भरण पोषण करना इन सब चीजों से हम इतने घिर(surrounded) जाते हैं कि हम अपने बारे में सोच भी नहीं पाते कि जीवन में हमें क्या करना है।

हमें शांति किस चीज में मिलेगी हमें संपूर्ण होने का सुख कैसे प्राप्त होगा?। आज के समय में हम सुबह से शाम तक सिर्फ अपने करियर (career) और ज्यादा से ज्यादा ध्यान और नाम कमाने के बारे में ही सोचते रहते हैं। धीरे धीरे यह समय हाथ से रेत की तरह फिसलता जाता है।

और एक वक्त में हम अपने आप को बूढ़ा और असहाय पाते हैं उस वक्त ना हमारा एकत्रित धन काम आता है ना हमारा नाम तब हम सिर्फ अफसोस करके रह जाते हैं।हम अपने जीवन अपने बारे में कुछ नहीं जान पाए,,हमेशा भौतिक चीजों कोई वरीयता दीया जिनका जीवन के आखिरी क्षणों में कोई महत्व नहीं रह जाता।

पर कुछ भाग्यशाली लोग ऐसे भी होते हैं जो इन सब चीजों से हटकर अपने लिए समय निकालकर यह सोचते हैं क्या मैं जो कर रहा हूं वह सही कर रहा हूं? क्या इस चीज से मुझे परम सुख मिलेगा? क्या मुझे मन की शांति मिल रही है? और सबसे important सवाल who Am I?

vipassana meditation course registration

आज के समय में व्यक्ति के पास इन सब सवालों के जवाब ढूंढने का भी समय नहीं है

कुछ व्यक्ति सोच तो लेते है, की क्या मैं जो कर रहा हूं वह सही है या नहीं? और शांति भी चाहते है, पर अपनी जिम्मेदारियों से घिरे होने की वजह से वह चाह कर भी कुछ कर नहीं पाते। पर हम सब बहुत ही भाग्यशाली हैं कि हम ऐसे समय में जी रहे हैं जहां पर कोई एक ऐसा जगह है जहां पर जाकर हम दुनिया से अलग रहकर 10 दिनों के लिए हम स्वयं के बारे में जान सकते हैं।

हर व्यक्ति को अपने जीवन काल में एक बार जरूर विपस्सना ध्यान केंद्र (Vipassana Meditation Course) जाकर 10 दिवसीय residential कोर्स करना चाहिए। उसके बाद उस व्यक्ति के ऊपर निर्भर करता है कि वह इस ध्यान विधि (Meditation Technique) को सीख कर आगे अपने जीवन में उतारे या उसे वहीं पर छोड़ दें।

पर इस बात की तो जरूर guarantee है कि वहां जाकर उसे मन की शांति और जीवन में आनंद का अनुभव जरूर होगा।

एक बार इस Meditation Technique अच्छे से सीख लेने पर घर पर निरंतर इसका अभ्यास किया जा सकता है (keep regular practicing at home)। इसके अभ्यास मात्र से हम देखेंगे कि हम अपने अंदर के बहुत सारे विकारों को जिन्हें हम चाहते हुए भी नहीं दूर कर पाते थे धीरे धीरे समाप्त कर देंगे।

हमारी इच्छा-शक्ति (will power) मजबूत होने लगता हैं। हम अपने अंदर के विकारों (peccancy) को जड़ से समाप्त कर सकते हैं।

जीवन में हम स्वयं भी शांति का अनुभव करते हैं और अपने आसपास के वातावरण को भी शांत और शुद्ध रखते हैं। जीवन को एक लक्ष्य मिल जाता है।

विपस्सना ध्यान (Vipassana Meditation Course) से हम बहुत कुछ अनुभव करते हैं और बहुत कुछ प्राप्त कर भी सकते हैं। विपस्सना ध्यान वाकई में जीवन को परिवर्तित कर देने वाला ध्यान है

विपस्सना ध्यान केंद्र (Vipassana Meditation Course) में जाकर हम ना सिर्फ इस अंधी भीड़ वाली दुनिया से ब्रेक (break) लगाकर कुछ समय अकेले में spend करते हैं बल्कि विपस्सना ध्यान सीख़ कर हम अपने जीवन को पूरी तरीके से सही दिशा में परिवर्तित करते हैं।

विपस्सना ध्यान (Vipassana Meditation Course) बहुत ही साधारण और कारगर ध्यान है!

विपस्सना ध्यान केंद्र में जाकर 10 days residential Vipassana Meditation Course  करने के बहुत सरे अपने फायदे है। सबसे अच्छी बात की हम खुद को time देते है, जिससे हम अपने बारे में बहुत कुछ गहरी सच्चाई जान पाते हैं।

हमें रहने के लिए कमरे मिलते हैं, बाथरूम से मिलते हैं, और खाने के लिए उचित व्यवस्था होता है, पर खाना एक वक्त का ही मिलता है, साथ में हमें सुबह का नाश्ता भी मिलता है। एक time का food  मिलने से हमे अपने साधना में बहुत फायदा मिलता है।

हमें सुबह 4:30 बजे उठा दिया जाता है और थोड़े-थोड़े अंतराल पर ध्यान की विद्या सिखाई जाती है। आसपास का वातावरण बहुत ही शुद्ध, शांत और प्रकृति से भरा हुआ होता है, जो हमें बहुत ही आकर्षित करता है। हमें बाहर की शांति के साथ-साथ धीरे-धीरे कुछ ही दिनों में भीतर भी शांति का अनुभव होने लगता है।

विपस्सना ध्यान केंद्र (Vipassana Meditation Centers) पूरे विश्व (all over the world) में है। विपस्सना ध्यान केंद्र पर हमें 10 दिनों के लिए रुकना पड़ता है इन 10 दिनों में हमें दुनिया से अलग रहकर समय बिताने का मौका मिलता है।

Males के लिए अलग और females के लिए अलग रहने और खाने का arrangement  होता है।

इन 10 दिनों में हमें मोबाइल फोन भी use नहीं करना होता है। 10 दिनों तक मौन रहना होता है, कुछ भी लिखना या पढ़ना नहीं होता है बात नहीं करना होता है और इन सब चीजों का लाभ हमें मिलता है क्योंकि हमारी awareness जो चारों तरफ फैली हुई है वह एकत्रित होकर सिर्फ हमारे तक सीमित हो जाती है।

और यही इस नियम के पीछे का असली उद्देश्य है।

विपस्सना ध्यान में join करने के लिए इस Video  को पूरा देखिये : Video For 10 Days Vipassana Meditation Registration
Vipassana Meditation Course Registration in Hindi

मंगल हो!

धन्यवाद्

ध्यान से ज्ञान तक !

ये भी जाने– Also know!

ध्यान क्यों, कब और कैसे करे ?

ध्यान करने से 10 लाभ।

Best  Meditation Technique For  Beginners in  Hindi

गहरी और अच्छी नींद के लिए 15 minutes  meditation करे।

3 सबसे बेहतरीन Spiritual Book एक बार जरूर पढ़े।

क्या रोज ध्यान करना जरुरी है ?

SHARE

4 thoughts on “Vipassana Meditation Course में Apply कैसे करे ? जानिए हिंदी में : How To Join 10 Days Vipassana Meditation Course in Hindi”

Leave a Comment